देश के संस्थानों पर साइबर हमले जारी, अब ऑयल इंडिया लिमिटेड को बनाया गया निशाना

सार्वजनिक क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड का असम के डिब्रूगढ़ जिले के दुलियाजान में पंजीकृत मुख्यालय कथित तौर पर साइबर हमले का शिकार हुआ, जिसके कारण कंपनी ने कार्यालय के सभी कंप्यूटर और आईटी सिस्टम बंद कर दिए. कंपनी के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी दी. बता दें कि बीते कुछ दिनों में साइबर हमले का यह कोई पहला मामला नहीं है.

इससे पहले यूजीसी इंडिया का ट्विटर अकाउंट हैक किया गया था. इसके अलावा भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ट्विटर अकाउंट पर भी साइबर हमला हुआ, जिसमें उसे हैक कर लिया गया था. इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय का ट्विटर अकाउंट भी हैक किया गया था. हालांकि, हैकिंग के कुछ देर बाद इन्हें वापस रिकवर कर लिया गया था.


लेकिन, इन सब घटनाओं के बीच अब ऑयल इंडिया लिमिटेड के मुख्यालय पर साइबर अटैक हुआ है. ऑयल के प्रवक्ता त्रिदेव हजारिका ने कहा कि सिस्टम सोमवार से बंद हैं और इस समस्या को हल करने के प्रयास जारी हैं. उन्होंने कहा, ”सोमवार को जब हमें पता चला कि तीन से चार कंप्यूटर एक वायरस की चपेट में आ गए, तो हमें अपने सभी कंप्यूटर सिस्टम को लैन कनेक्शन से हटाना पड़ा.”

उन्होंने कहा कि मुख्यालय के किसी भी कंप्यूटर में अब इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है. हजारिका ने कहा, “आईटी विभाग नुकसान की सीमा का पता लगा रहा है. ऑयल इंडिया लिमिटेड इस समस्या को हल करने पर काम कर रहा है.”

अगर सिर्फ ऑयल इंडिया की बात करें तो ऑयल इंडिया के लिहाज से भी इस तरह का यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी कंपनी इस तरह की घटनाओं से जुझ चुकी है.

उन्होंने कहा, “पहले भी कंपनी को इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस बार यह गंभीर सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित संकट है, जिसे हल करने में समय लगेगा.”

Related posts

Leave a Comment